MP free laptop Yojana 2022- कितनी पर्सेंट पर मिलेगा लैपटॉप योजना का लाभ

MP free laptop yojna 2022: दोस्तों यदि आप अभी 12th class में हैं और मध्यप्रदेश के छात्र हैं। तो आपके लिए यह जान लेना आवश्यक है कि आपको अच्छे अंको की प्राप्ति पर मिल सकता है मध्यप्रदेश की लैपटॉप योजना का लाभ। यदि आप नहीं जानते कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई लैपटॉप योजना क्या है। तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई लैपटॉप योजना क्या है? यह कब से प्रारंभ की गई? लेपटॉप योजना को किसके द्वारा चलाया गया है? आप इस योजना के भागीदार किस प्रकार बन सकते हैं? तथा इसमें  आपको क्या क्या प्राप्त होता है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको हमारे आज के आर्टिकल में मिल जाएंगे। तो मध्यप्रदेश सरकार लेपटॉप योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें तथा हमारे साथ बनी रहे।

MP free laptop Yojana -योजना के संचालक कौन है? 

मध्य प्रदेश में फ्री लैपटॉप योजना को प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रारंभ किया था यह योजना बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई थी।

MP free Leptop योजना क्या है?-

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा  12वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्र जो बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंकों की प्राप्ति करते हैं। उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे स्टूडेंट online अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। और कोरोना काल में तो ऑनलाइन शिक्षा बहुत सहायक सिद्ध हुई है जिसने इस योजना के महत्व को और भी बढ़ा दिया है। फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्रों को ₹25000 की आर्थिक सहायता लैपटॉप खरीदने के लिए प्रदान की जाती है।

 इस योजना के तहत पहले इसका लाभ उन विद्यार्थियों को मिलता था जो 12वीं कक्षा में 85% अंको से पास होते थे किंतु 2018 मैं sc वाले  कुछ ऐसे छात्रों को भी इस योजना का लाभ दिया जाने लगा जो केवल 75% अंकों से पास हुए हो।2019 तक इसी प्रक्रिया द्वारा लेपटॉप के लिए राशि प्रदान की गई।

2020-21 में कोरोना ने दस्तक दी और laptop Yojana छात्रों को यह राशि प्रदान नहीं की गई 2020-21 में लगे लॉकडउन के कारण प्रदेश में आर्थिक तंगी व्याप्त इसी कारण से यह योजना 2020-21 में कार्यरत नहीं हो पाई किंतु इस बार प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बताया है की इस बार सभी योग्य छात्रों को लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप के लिए आर्थिक सहायता की राशि प्रदान की जाएगी इस इस बार भी यह राशि उन छात्र-छात्राओं को प्रदान की जाएगी जो अपने 12वीं की परीक्षा फल में 75% अंकों से सफलता प्राप्त करेंगे।

MP free laptop Yojana 2022 -योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाणपत्र
  • 12th मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • जाति प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • अकॉउंट नम्बर
MP free laptop Yojana scheme

Board – MP board

Class – 12th

Percentage – 75% +

Official website- shikshaportal.mp.gov.in

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें।धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here