Thursday, May 30, 2024
Homeeducation newsMP Open school exam result घोषित 2021 Class 10th &12th

MP Open school exam result घोषित 2021 Class 10th &12th

Mp open board exam 2021 का result आ चुका है जिसे आप मध्यप्रदेश की official website mpsos.nic. in पर जाकर देख सकते हैं। रुक जाना नहीं योजना के तहत यह परीक्षाएं 15 december 2021 से प्रारम्भ हुई थीं जो कि 30 december 2021 तक चली थीं। अब इनका परीक्षा परिणाम भी घोषित  हो चुका है।जिसे आप बिना मेहनत के अपने फोन पर ही देख सकते हैं। इससे पहले जान लेते हैं कि  क्या है यह रुक जाना नहीं योजना।

“रुक जाना नहीं” योजना क्या है

मध्यप्रदेश सरकार ने यह योजना उन छात्र-छात्राओं के लिए बनाई है जो किसी कारणवस कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त न कर पाए हों और अनुत्तीर्ण हुए हों । तो ऐसे छात्रों की पढ़ाई में किसी प्रकार की रुकावट न आये और वे हताश होकर पढ़ाई न छोड़ दे उनके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने यह “रुक जाना नहीं” योजना चलाई है।इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा सन 2016 से प्रारम्भ किया गया है जिसे स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। इसे वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। इसमें केवल ऐसे विद्यार्थी भाग ले सकते हैं जो पिछले वर्ष की परीक्षा में अनुत्तरीन हुए हों। इसके अलावा 2020 के नए नियम के अनुसार इस योजना में  दो बार असफल हुए छात्रों के आवेदन  भी  स्वीकार किये जाने लगे हैं जिससे छात्रों को आगे बढ़ने का दूसरा अवसर मिल सके। रुक जाना नहीं के अंतर्गत पहले टर्म की परीक्षाए नवम्बर-दिसंबर में तथा दूसरे टर्म की परीक्षाएं मई-जून में सम्पन्न कराई जाती हैं। इनका परीक्षा परिणाम मध्यप्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट http://mpsos. nic.in पर घोषित किया जाता है। इस योजना के तहत विद्यार्थी को परीक्षा में सफलता के लगातार 9 अवसर दिए जाते हैं।

“रुक जाना नहीं” 2021 परीक्षा परिणाम घोषित 

परीक्षा परिणाम घोषित होने की यह जानकारी खरगोन पीआरओ द्वारा ट्वीट कर दी गई है। उन्होंने कहा है कि रुक जाना नहीं 2021 कि परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। छात्र इसे मध्यप्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

 अपना रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले www. http://mpsos.nic. in पर जाए।
  • Open school exam result december 2021 पर क्लिक करें।
  • इस पेज पर अपनी कक्षा 10 अथवा 12 का चयन करें।
  • अब अपना रोल नंबर डाले।
  • इस प्रकार आपका result आपके सामने होगा।
दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों से भी जरूर शेयर करें। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद…….
Keshav Khuariya
Keshav Khuariyahttp://examdeep.com
मेरा नाम Keshav है मैं पिछले 5 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं । मैं examdeep.com वेबसाइट पर Exam, Result, Imp Study material, Board exam preparation, Education से संबंधित Article लिखता हूं। लाखों छात्र हमारी वेबसाइट को पसंद करते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments