MPBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक बेंच पर एक छात्र को बैठाया जाएगा

MPBSE exam 2022 : एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से शुरू हो जाएगी क्या आप जानते हैं बोर्ड परीक्षा में छात्रों को किस प्रकार से बैठाया जाएगा और बोर्ड परीक्षा देने के लिए कौन कौन से नियमों को आपको पालन करना होगा अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं हम आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

MPBSE कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022

छात्रों कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू हो जाएंगे और सोमवार से बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र थाने में पहुंचना शुरू हो जाएंगे और बोर्ड परीक्षा में नकल को रोकने के लिए संयुक्त संचालक जिला अधिकारियों की 3-3 टीम सिलेक्शन के लिए बनाई गई है और इसके अलावा कलेक्टर की टीम भी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण करने का कार्य करेंगी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा है छात्रों के बैठने के के लिए फर्नीचर की पुख्ता व्यवस्था की जाए सिर्फ एक बेंच या डेस्क पर एक ही छात्र को बैठाया जाएगा

राजधानी में कुल 104 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है और नकल रोकने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना द्वारा परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए संवेदनशील संदेहास्पद परीक्षा केंद्रों पर एक अधिकारी को स्थाई रूप से ड्यूटी पर रखा जाएगा नकल या किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर तत्काल सूचित करना हो

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया गया था उस टाइम टेबल के नीचे आपको दिशा निर्देश देखने को मिलेंगे जिनका पेपरों के समय पालन करना अति आवश्यक है

MP board बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए दिशा निर्देश

  1. परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगवी, अतः समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 8:30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व के पश्चात् किसी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

  1. परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक, मुँह को मास्क / नकाब / कपड़े से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा, परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल अवश्य रखें।
  2. अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके बच्चे बीमार ना हो।
  3. परीक्षार्थी यथासंभव स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आये।
  4. सर्वसंबंधित इस कार्यक्रम को कृपया भलीभांति नोट कर लें। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षायें यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी।
  5. नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें उनके विद्यालय में दिनांक 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर दिनांक 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 के मध्य संचालित की जाएगी। इनकी तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिये प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष से संपर्क स्थापित रखा जावे। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेगी।
  6. परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 9:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रातः 9:45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जावेगा।
  7. परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनिट के (प्रातः 9:50 बजे से) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 05 मिनिट के (प्रातः 9:55 बजे से) पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जायें।
  8. मण्डल, आवश्यकता होने पर तिथि एवं समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है, किन्तु संचार माध्यमों से संसूचित करेगा।
  9. हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिये प्रायोगिक विषयों को छोड़कर समस्त विषय के प्रश्न पत्र 80 अंकों का होगा एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिए 80 अंकों के प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार देकर अंकसूची प्रदाय की जावेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here