Wednesday, February 28, 2024
Homemp boardशिवलाल परीक्षा अध्ययन 2024 MP board

शिवलाल परीक्षा अध्ययन 2024 MP board [all PDF]

Pariksha adhyayan 2024 : छात्रों अगर आप परीक्षा अध्ययन 2024 PDF/ shivlal pariksha adhyayan खोज रहे हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो क्योंकि आज हम आपके लिए कक्षा 9वी 10वीं 11वीं 12वीं परीक्षा अध्ययन 2024 pdf कैसे डाउनलोड करना है बताने वाले हैं जिससे आप सत्र 2023-24 की परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी कर के अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा परीक्षा अध्ययन 2024 हमारे लिए किस प्रकार से उपयोगी रहती है कैसे परीक्षा अध्ययन (Pariksha adhyayan 2024) से तैयारी करना चाहिए, शिवलाल परीक्षा अध्ययन से कितना पेपर में पूछा जाता है, परीक्षा अध्ययन से तैयारी करने की क्या फायदे हैं आज हम यही जानकारी यहां पर जाने वाले हैं अगर आप भी परीक्षा धन से तैयारी करते हैं या परीक्षा अध्ययन से पढ़ते हैं तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ लीजिए।

शिवलाल परीक्षा अध्ययन क्या है ?

छात्रों शिवलाल अग्रवाल एक कंपनी है जो परीक्षाओं की तैयारी के लिए बुक प्रकाशित करती है (Pariksha adhyayan) शिवलाल अग्रवाल कंपनी कई सारी किताबें पब्लिश करती है जिनमें से एमपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षा अध्ययन नाम से कक्षा नवी दसवीं 11वीं 12वीं के छात्रों के लिए हर वर्ष परीक्षा अध्ययन जारी करती है जिससे छात्र आसानी के साथ अपने बोर्ड परीक्षा या वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी कर पाते हैं और कमजोर से कमजोर छात्र पढ़कर पास हो जाता है शिवलाल परीक्षा अध्ययन छात्रों के लिए किस प्रकार से उपयोगी और महत्वपूर्ण है इसके लिए आगे जरूरत पढ़े।

कक्षा 9वी परीक्षा अध्ययन 2024 PDF Download

Pariksha adhyayan 2024 Class 9
HindiDownload
EnglishDownload
MathematicsDownload
SanskritDownload
Social scienceDownload
ScienceDownload

कक्षा 10वी परीक्षा अध्ययन 2023-24 PDF download

Pariksha adhyayan 2024 Class 10
HindiDownload
EnglishDownload
MathematicsDownload
SanskritDownload
Social scienceDownload
ScienceDownload

कक्षा 11वी परीक्षा अध्ययन 2023-24 PDF download

Pariksha adhyayan 2024 Class 11
HindiDownload
EnglishDownload
BiologyDownload
MathematicsDownload
PhysicsDownload
ChemistryDownload
Other SubjectsDownload

कक्षा 12वी परीक्षा अध्ययन 2023-24 PDF download

Pariksha adhyayan 2024 Class 12
HindiDownload
EnglishDownload
BiologyDownload
MathematicsDownload
PhysicsDownload
ChemistryDownload
Other SubjectsDownload

Note – परीक्षा अध्ययन जारी होने के बाद लिंक एक्टिव कर दी जाएंगी इसलिए चेक करते रहें वेबसाइट पर आकर।

परीक्षा अध्ययन से कितने प्रश्न पेपर में पूछे जाते हैं

एमपी बोर्ड के लगभग सभी छात्रों का सिर्फ एक ही प्रश्न होता है जो परीक्षा अध्ययन Pariksha adhyayan 2024 से अपनी तैयारी कर रहे हैं कि आखिर परीक्षा अध्ययन से कितना पेपर में फसता है क्या पूरा पेपर परीक्षा अध्ययन से ही आता है यह सवाल लगभग सभी छात्रों का है तो चलिए इसको लेकर मैं डाउट क्लियर कर देता हूं।

परीक्षा अध्ययन महत्वपूर्ण प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए तैयार की जाती है हालांकि अनुभूति शिक्षकों द्वारा और बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त रहती है और जो छात्र परीक्षा अध्ययन / Pariksha adhyayan 2024 से तैयारी करता है वह आसानी के साथ पास हो जाएगा और वह अच्छी सी तैयारी कर लेता है परीक्षा तन से तो 60 70 परसेंट भी बन सकता है लेकिन परीक्षा अध्ययन से 100% पेपर आना असंभव है अगर आप अच्छी परसेंटेज बनाना चाहते हैं या टॉपर बनना चाहते हैं तो आप अपने पूरे सिलेबस को ध्यान में रखते हुए तैयारी करें तभी जाकर आप वार्षिक परीक्षा में अच्छी परसेंटेज बन पाओगे तो परीक्षा अध्ययन हमारे लिए किस प्रकार से उपयोगी है उसके लिए आगे पढ़ें।


विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 MP Board

परीक्षा अध्ययन से तैयारी करने के फायदे

Pariksha adhyayan 2024 से तैयारी करने की काफी सारे फायदे हैं लेकिन सही तरीके से तैयारी करना आपको आना चाहिए चलिए मैं आपको बता देता हूं कैसे आपको परीक्षा अध्ययन से तैयारी करना चाहिए।

1. सबसे पहले तो आप अपना सिलेबस पूरा याद कर ले इसके लिए आपको पर्याप्त समय मिलता है दिसंबर माह तक सिलेबस आपका कंप्लीट कर सकते हैं।

2. जब आप सिलेबस कंप्लीट करने के बाद रिवीजन करते हैं तो उस टाइम आप परीक्षा अध्ययन में दिए गए प्रश्नों पर विशेष ध्यान दे क्योंकि वह महत्वपूर्ण प्रश्न होते हैं और उसमें सन डली रहती है कि कौन से प्रश्न किस सन में पूछा गया था।

3. Pariksha adhyayan में आपको मॉडल क्वेश्चन पेपर मिल जाते हैं जो आप बिना देखे पेपर की तरह हल करें जिससे आपकी प्रैक्टिस हो जाएगी और जो भी गलतियां हो रही है उसमें आप सुधार कर पाओगे और आपकी तैयारी का लेवल कितना है वह भी आपको पता चल जाएगा।

4. परीक्षा अध्ययन में ऑब्जेक्टिव प्रश्न आपको मिल जाएंगे जहां से आप सभी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की तैयारी भी आराम से कर सकते हैं।

Note:- छात्रों हमें उम्मीद है कि आपको परीक्षा अध्ययन 2024 के संबंध में यह लेख आपको पसंद आया होगा और इसी तरह परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए exam deep वेबसाइट पर विजिट करते रहे। धन्यवाद

Keshav Khuariya
Keshav Khuariyahttp://examdeep.com
मेरा नाम Keshav है मैं पिछले 5 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं । मैं examdeep.com वेबसाइट पर Exam, Result, Imp Study material, Board exam preparation, Education से संबंधित Article लिखता हूं। लाखों छात्र हमारी वेबसाइट को पसंद करते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments