Wednesday, July 10, 2024
Home10th question bankविमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 MP Board

विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 MP Board

Vimarsh portal prashn Bank 2024 – छात्रों अगर आप विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 (vimarsh portal question bank) की खोज कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 कैसे डाउनलोड करें, क्योंकि प्रश्न बैंक (question bank) हमारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं जिससे हमारा परीक्षा की तैयारी का लेबल अच्छा हो जाता है तो इसके लिए एमपी बोर्ड कक्षा नवी 10वीं 11वीं 12वीं के छात्रों के लिए विमर्श पोर्टल पर प्रश्न बैंक जारी की जाती हैं हर वर्ष तो एमपी बोर्ड के नए सत्र 2023-24 के लिए भी प्रश्न बैंक जारी की है तो आप प्रश्न बैंक कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और प्रश्न बैंक (question bank) से तैयारी कैसे करना है पेपरों में कितने प्रश्न प्रश्न बैंक से पूछे जाते हैं आज हम विस्तार से विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक को लेकर जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो पूरी पोस्ट को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 |prashn Bank 2024 MP board

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षा नवी 10वीं 11वीं 12वीं के छात्रों के लिए विमर्श पोर्टल पर प्रश्न बैंक जारी की जाती है।

प्रश्न बैंक (question bank) जारी करने का मकसद रहता है कि कोई भी छात्र फेल नहीं हो इसलिए लोक शिक्षण संचालनालय के अनुभवी शिक्षकों द्वारा प्रश्न बैंक तैयार की जाती है महत्वपूर्ण प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए क्योंकि प्रश्न बैंक में सिलेबस कम रहता है लेकिन जितना भी सिलेबस रहता है वह अति महत्वपूर्ण सिलेबस या important questions दिए रहते हैं जिससे कमजोर से कमजोर छात्र अच्छी परसेंटेज बन सके। लेकिन क्या प्रश्न बैंक (question bank) से पूरा पेपर आता है इसकी जानकारी हम आगे बताने वाले हैं।

विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 कैसे डाउनलोड करें

छात्रों अगर आप एमपी बोर्ड कक्षा नवी 10वीं 11वीं 12वीं की प्रश्न बैंक 2024 PDF डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करके डाउनलोड कर सकते हैं –

1. सबसे पहले आपको vimarsh portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।

2. इसके बाद में आपको vimarsh portal की होम पेज पर exam वाले ऑप्शन पर जाना है।

3. इसके बाद में एक नया Page आ जाएगा जहां पर आपको अपनी क्लास सिलेक्ट कर लेना है। इसके बाद में आपको उस क्लास की सभी क्वेश्चन बैंक देखने को मिलेंगी जिनकी पीडीएफ आप आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

4. अगर आपको विमर्श पोर्टल से प्रश्न बैंक डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

विमर्श पोर्टल क्वेश्चन बैंक Direct link

विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 कब जारी होगी

एमपी बोर्ड कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी छात्रों के लिए विमर्श पोर्टल पर प्रश्न बैंक जारी की जाती है तो नए सत्र 2023-24 के लिए विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक के कब जारी करेगा इसको लेकर छात्र परेशान है तो चलिए मैं आपको बता देता हूं विमर्श पोर्टल पर लोक शिक्षण संचनालय द्वारा प्रश्न बैंक जारी की जाती है यह प्रश्न बैंक आपको सितंबर अक्टूबर महीने में जारी की जाएगी तब तक आप अपने सिलेबस को ध्यान से पढ़ते रहें और exam deep से आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक से तैयारी कैसे करें 2024
अगर आप final exam में अच्छे अंक लेकर आना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि prashn Bank हमारे लिए किस प्रकार से महत्वपूर्ण होने वाली है और किस प्रकार से prashn Bank से वार्षिक पेपरों की तैयारी करना चाहिए यह जाना हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है तभी हम वार्षिक परीक्षा में अच्छे percentage बना सकते हैं तो कुछ निम्न बिंदुओं का आपको ध्यान रखना है
1. सबसे पहले आपको अपना full syllabus पर ध्यान देना है क्योंकि पूरा सिलेबस में से ही पेपर आता है इसलिए हमें पूरे सिलेबस को complete याद करना है

2. Syllabus पूरा करने के बाद में आपको prashn Bank पर ध्यान देना है जो प्रश्न प्रश्न बैंक में है उन्हें अच्छे से याद करना है उसने बैंक में दिए गए सभी प्रश्नों को महत्वपूर्ण प्रश्न के तौर पर आपको लेना है।

3. प्रश्न बैंक पर आपको बिल्कुल निर्भर नहीं रहना है कभी-कभी प्रश्न बैंक से अधिकतर क्वेश्चन पेपर में आ जाते हैं कभी-कभी बहुत ही कम प्रश्न है prashn Bank में से पूछे जाते हैं।

4. prashn Bank अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार की जाती है और अधिकतर क्वेश्चन प्रश्न बैंक में से भी आपको देखने को मिलते हैं इसलिए प्रश्न बैंक पर भी आप को ध्यान देने की आवश्यकता है लेकिन सबसे पहले आपको पूरा सिलेबस पर ध्यान देना है इसके बाद में पूछने पर गौर कर सकते हैं


प्रश्न बैंक से तैयारी करने के फायदे।

अगर आप prashn Bank से तैयारी करते हैं जो आपको निम्न फायदे मिल सकते हैं।
1. आपको प्रश्न बैंक मै से important questions मिल जाएंगे जो अनुभवी शिक्षकों द्वारा select किए गए हैं।

2. prashn Bank मैं ऑब्जेक्टिव प्रश्न मिल जाएंगे तो आप उसने बैंक से ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की तैयारी भी कर सकते हैं।

3. प्रश्न बैंक मैं Most question दिए रहते हैं जिसमें सिलेबस भी कम रहता है अगर आप से full syllabus नहीं हो पाता है तो आप question bank से तैयारी कर सकते हैं।

Note- विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक 2024 के संबंध में अगर आपका कोई डाउट है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

Keshav Khuariya
Keshav Khuariyahttp://examdeep.com
मेरा नाम Keshav है मैं पिछले 5 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं । मैं examdeep.com वेबसाइट पर Exam, Result, Imp Study material, Board exam preparation, Education से संबंधित Article लिखता हूं। लाखों छात्र हमारी वेबसाइट को पसंद करते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments