Up board 12th physics Paper 2022 : कक्षा 12वीं भौतिक वार्षिक पेपर 2022

Up board 12th physics Paper 2022 : कक्षा 12वीं भौतिक वार्षिक पेपर 2022
Up board 12th physics Paper 2022 : कक्षा 12वीं भौतिक वार्षिक पेपर 2022

Up board 12th physics Paper 2022, यूपी बोर्ड फिजिक्स वार्षिक पेपर 2022 कैसा आएगा, Up board 12th physics question Paper 2022, class 12th Physics varshik paper pattern 2022 up board, यह आवश्यक जानकारी अवश्य पढ़ें।

दोस्तों up board ने हाई तथा इंटरमीडिएट शिक्षा स्तर पर होने वाली परीक्षाओं का वार्षिक परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है। आप सभी अपने स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त करें और अपनी परीक्षाओं की तैयारी में जुट जाएं। आप की वार्षिक परीक्षा 24 मार्च 2022 से प्रारंभ होंगी। यदि आप अभी वार्षिक परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न को लेकर परेशान है तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि हम अपनी पोस्ट में UP board के सभी विषयों से संबंधित वार्षिक परीक्षा पैटर्न के बारे में बताएंगे। साथ ही हम यह भी बताएंगे कि आप अपनी तैयारी को किस प्रकार बेहतर बना सकते हैं तथा परीक्षा देते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। आज की इस पोस्ट में कक्षा 12 की फिजिक्स अर्थात भौतिकी विषय की वार्षिक पेपर का पैटर्न बताने वाले हैं यदि आपको अन्य विषयों से संबंधित जानकारी प्राप्त करना है तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर जाकर अन्य विषय से संबंधित पोस्ट को विजिट कर सकते हैं।

Up board 12th physics Paper 2022 : कक्षा 12वीं भौतिक वार्षिक पेपर 2022
Up board 12th physics Paper 2022 : कक्षा 12वीं भौतिक वार्षिक पेपर 2022

Up board 12th physics question Paper 2022 : कक्षा 12वीं भौतिक वार्षिक पेपर 2022

दोस्तों आपका फिजिक्स विषय का वार्षिक पेपर 7 अप्रैल 2022 को संपादित होगा जिसके लिए आपको 2:00 से 5:15 बजे तक का समय दिया जाएगा इसमें 15 मिनट का अतिरिक्त समय आपको पेपर पढ़ने तथा समझने के लिए दिया गया है यह परिवर्तन कोरोना काल में लगे लॉकडउन से पढ़ाई की अवरुद्ध होने के कारण दिया गया है।

Up board class 12th physics varshik paper 2022 pettern

आप का फिजिक्स का पेपर कुल 70 अंकों का आता है जिसके लिए इस बार आपक 3 घंटे के अलावा 3 घंटे 15 मिनट का समय दीया गया है इसमें प्रथम वर्ष मैं आपसे 6 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे यह सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक अंकीय होंगे अर्थात 6 प्रश्नों के छह अंक आपको प्राप्त होंगे।

प्रश्न संख्या 2 में आपको 6 प्रश्न दिए जाएंगे जिनके उत्तर आपको एक वाक्य में देने होंगे इन सभी प्रश्नों के लिए आपको एक-एक अंक दिया जाएगा अर्थात सही उत्तर देने पर प्रश्न नंबर दो से आपको 6 अंकों की प्राप्ति हो सकती है।

प्रश्न संख्या 3 के अंतर्गत आपस आपसे 4 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे इन चारों प्रश्नों के लिए प्रत्यक्ष के लिए 2 अंक निर्धारित होंगे अर्थात चारों प्रश्नों को हल करने पर आपको 8 अंको की प्राप्ति होगी।

प्रश्न संख्या 4 के अंतर्गत आप से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें प्रत्येक के लिए 3 अंक निर्धारित होते हैं अर्थात यदि आप पांचों  प्रश्नों को हल करते हैं तो प्रश्न संख्या 4 से आपको 15 अंको की प्राप्ति हो सकती है।

वैसे संख्या 5 में आपसे पांच प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें प्रत्येक के लिए 3 अंक निर्धारित होते हैं अर्थात यदि आप पांचो प्रश्नों को हल करते हैं तो आपको 15 अंकों की प्राप्ति हो सकती है।

प्रश्न संख्या 6 में आपको दो प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें प्रत्येक के लिए 5 अंक निर्धारित होंगे यदि आप दोनों प्रश्नों को सही सही हल करते हैं तो आपको प्रश्न संख्या 6 से 10 अंक प्राप्त हो सकते हैं।

प्रश्न संख्या 7 तथा प्रश्न संख्या 8 के अंतर्गत भी आप से दो दो प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें प्रत्येक के लिए 5 अंक निर्धारित होते हैं 5 अंक निर्धारित होती है 5 अंक निर्धारित होते हैं। जिनमे प्रत्येक के लिए 5अंक निर्धारित होते हैं। यदि आप सभी प्रश्नों को हल करते हैं तो आपको 20 अंको की प्राप्ति होती हैं।

Up board class 12th physics के वार्षिक पेपर की तैयारी कैसे करें

  • दोस्तों वार्षिक परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए आवश्यक है कि आप परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी टॉपिक को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें।
  • परीक्षा में अच्छे अंको की प्राप्ति के लिए आवश्यक है कि आप रटने पर ध्यान ना दें और प्रत्येक उत्तर को अच्छी तरह से समझें क्योंकि समझी हुई चीजें लंबे समय तक याद रहती है। और आप उन उत्तरों को परीक्षा में भली-भांति लिख पाते हैं।
  •  यदि आपको यूपी बोर्ड का परीक्षा पैटर्न समझ में नहीं आता है तो आप यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए मॉडल पेपर की सहायता से अच्छी तरह समझ सकते हैं। साथ ही यह मॉडल पेपर आप की वार्षिक परीक्षा की तैयारी में भी बहुत सहायता करेंगे ।
  • परीक्षा देते समय जिन प्रश्नों के उत्तर आपको अच्छी तरह से आ रहे हैं उन्हें पहले कर दें इसके बाद अन्य प्रश्नों के उत्तर लिखे।
  • परीक्षाएं शांत मन से दे। इस बात का ध्यान रखें के आपकी हैंडराइटिंग पठन योग्य हो और अपनी कॉपी में साफ और सुंदर तरीके से लिखें। जिससे आपकी उत्तर-पुस्तिका आकर्षक लगे।

 Note:-   दोस्तों यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद……

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here