Board exam 2022: बोर्ड परीक्षा मैं Topper बनने की 7 Tricks

board exam tips 2022 :- एमपी बोर्ड क्लास 10th और 12th की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली है ऐसे में सभी छात्र बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए हैं लेकिन जो बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लेकर आना चाहते हैं या बोर्ड परीक्षा में टॉप करना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट में टॉपर की 7 Tricks आपके साथ साझा करने वाले हैं इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से अवश्य पढ़ें अगर आप भी क्लास 10 और 12th के छात्र हैं और एमपी बोर्ड मेरिट लिस्ट में अपना नाम लेकर आना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत इंपोर्टेंट होने वाली है।

MP board कक्षा 10वीं और 12वीं टॉपर कैसे बने?

लगभग सभी छात्रों का सपना होता है बोर्ड परीक्षा में टॉप करने का है लेकिन सभी छात्र टॉप नहीं कर पाते हैं और कई छात्रों को जानकारी नहीं होती है बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है तो हम आपके लिए टॉपर बनने की विशेषताएं बताने वाले हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं-

1. नवंबर- दिसंबर Month तक Syllabus पूरा कंपलीट याद कर लेना चाहिए।

2. सिलेबस कंप्लीट होने के बाद में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षा अध्ययन, सैंपल पेपर जारी होते हैं उनमें से इंपोर्टेंट क्वेश्चन निकाल सकते हैं और आपके syllabus में जो भी इंपोर्टेंट क्वेश्चन है एक बार उनको अच्छे से याद कर ले।

3. जनवरी मंथ में आप मॉडल पेपर या पुराने क्वेश्चन पेपर हल करें जिस प्रकार आप बोर्ड परीक्षा देते हैं उसी प्रकार आप को हल करना है और सही-सही आपको चेक करना है या किसी सर टीचर से आप चेक करवा सकते हैं ऐसा करने से आपकी जो भी गलतियां है वह आपके सामने आएंगी उनमें आप सुधार करें फिर नए मॉडल पेपर को सॉल्व करके देखें इस प्रकार से गलतियां आप सुधार सकते हैं।

4. बोर्ड परीक्षा के 30 दिन पहले से आप रिवीजन स्टार्ट कर दें और एक टाइम टेबल बनाकर का रिवीजन आपको कंप्लीट करना है उसी हिसाब से आप उतना सिलेबस का रिवीजन करें जिससे बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले आप का रिवीजन कंप्लीट हो जाए और जो क्वेश्चन आपको कम याद है उनको आप और भी अच्छे से याद कर सको या जो क्वेश्चन इंपोर्टेंट है आप उसको भूल गए हैं तो वह भी आप याद कर सको।

4. इसके बाद में आता है बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में कैसे लिखना है आपकी राइटिंग स्पष्ट होनी चाहिए जिससे कोई भी पढ़ने वाला व्यक्ति आपकी हैंडराइटिंग को आसानी के साथ पढ़ सके, जब सामने वाला आपकी हैंडराइटिंग को अच्छे से समझ पाएगा तभी तो वह आपकी कॉपी सही तरीके से चेक कर पाएगा और तभी आप को उसके पूरे नंबर मिलेंगे

5. प्रत्येक प्रश्न क्रमांक को अंडरलाइन करके लिखें और इसके बाद में आप उसका उत्तर स्पष्ट शब्दों में और सही-सही लिखें और चिन्हों का विशेष प्रयोग करें।

6. बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में आप गलतियां ना करें अगर आप से गलती हो जाती है तो आप ज्यादा पेन का इस्तेमाल ना करें सिर्फ आप क्रॉस का निशान लगाएं।

7. अपनी उत्तर पुस्तिका के फ्रंट पेज को आप ध्यान से और सही भरें ।

Note- छात्रों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में अवश्य बताएं और इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here