MP board exam 2022 कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा दिशा-निर्देश जारी

0

MP board exam 2022:- एमपी बोर्ड क्लास 10th और 12th के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महा में शुरू होने वाली है तो ऐसे में छात्रों को परीक्षा केंद्र में कौन कौन से नियमों को पालन करना है और क्या गलतियां आपको नहीं करना है यह जाना आपके लिए बहुत जरूरी है नहीं तो आपको परीक्षा केंद्र से बाहर भी किया जा सकता है।

एमपी बोर्ड क्लास 10th की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से फरवरी से शुरू होने वाली है जबकि क्लास 12th की बोर्ड परीक्षा है 17 फरवरी से शुरू होने वाले और अधिक जानकारी के लिए आप टाइम टेबल में देख सकते हैं जिसकी लिंक नीचे दिए गए हैं

Time Table

MP board बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए दिशा निर्देश

  1. परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगवी, अतः समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 8:30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व के पश्चात् किसी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  1. परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक, मुँह को मास्क / नकाब / कपड़े से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा, परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल अवश्य रखें।
  2. अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके बच्चे बीमार ना हो।
  3. परीक्षार्थी यथासंभव स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आये।
  4. सर्वसंबंधित इस कार्यक्रम को कृपया भलीभांति नोट कर लें। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षायें यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी।
  5. नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें उनके विद्यालय में दिनांक 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर दिनांक 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 के मध्य संचालित की जाएगी। इनकी तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिये प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष से संपर्क स्थापित रखा जावे। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेगी।
  6. परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 9:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रातः 9:45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जावेगा।
  7. परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनिट के (प्रातः 9:50 बजे से) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 05 मिनिट के (प्रातः 9:55 बजे से) पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जायें।
  8. मण्डल, आवश्यकता होने पर तिथि एवं समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है, किन्तु संचार माध्यमों से संसूचित करेगा।
  9. हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिये प्रायोगिक विषयों को छोड़कर समस्त विषय के प्रश्न पत्र 80 अंकों का होगा एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिए 80 अंकों के प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार देकर अंकसूची प्रदाय की जावेगी।

note – is post ko apne dosto ke sath share jarur kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here